यहाँ देवता नाराज होंगे : इन गांवों में कोई होली नहीं खेलता

यहाँ देवता नाराज होंगे इन गांवों में कोई होली नहीं खेलता
Spread the love

यहाँ देवता नाराज होंगे : देहरादून: जहां उत्तराखंड के कुमाऊं और गढ़वाल क्षेत्रों में होली बहुत धूमधाम से मनाई जाती है, वहीं पिथौरागढ़ जिले के धारचूला और मुनस्यारी में 100 से अधिक गांव हैं जो सभी उत्सवों से दूर रहना पसंद करते हैं। उनका तर्क यह है कि वे “भगवान के अपने पहाड़ों” को रंगों के दाग से दागना नहीं चाहते हैं।

धारचूला में बरम गांव के रहने वाले नरेंद्र सिंह ने कहा की इन गांवों के निवासी भगवान शिव जी के एक रूप “चिपला केदार” देवता और उनकी पत्नी है “भगवती” की पूजा करते हैं।”

पिथौरागढ़ जिले में कई गाँव हैं जो होली के उत्सव से बचते हैं, और चिपला केदार यात्रा एक बहुत लोकप्रिय तीर्थ है जो हर तीन साल में होती है। इसलिए, सावधान रहना महत्वपूर्ण है कि वर्ष के इस विशेष समय के दौरान अपने साथ दुर्भाग्य न लाएँ।

पवित्र अभियान के हिस्से के रूप में, तीर्थयात्री लगभग 16,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित चिपला केदार कुंड, जिसे गुप्त कैलाश भी कहा जाता है, में पवित्र डुबकी लगाते हैं। इस पवित्र स्थल के बारे में कहा जाता है कि यह उन पवित्र देवताओं का घर है जिन पर रंग-बिरंगे चिह्न लगे हुए हैं। धारचूला के बरम गांव के निवासी नरेंद्र सिंह ने कहा कि त्योहार समुदाय के लिए एक साथ आने और एक साथ छुट्टी मनाने का एक मौका था।

धारचूला के बरम गांव के नरेंद्र सिंह कहते हैं कि चूंकि होली को अशुभ माना जाता है, इसलिए यह जश्न मनाने का अच्छा समय नहीं है। इन लोगों के लिए होली सिर्फ एक दिन है।

दूसरों का मानना ​​​​है कि जो कोई भी इन जगहों पर होली मनाएगा, उसके साथ त्रासदी होगी। जिन परिवारों ने अतीत में ऐसा किया है, उनके बारे में कहा जाता है कि उन्हें तुरंत किसी तरह की कठिनाई का सामना करना पड़ा, जिसमें परिवार के किसी सदस्य की मृत्यु या गाय की मृत्यु भी शामिल है। मुंशियारी के हरकोट गांव के कुशाल हरकोटिया ने कहा, “यह जमीन बरारी देवी की है और यहां रंग वर्जित है. होली को अपशकुन माना जाता है, इसलिए हम रंगों से बचते हैं.” मैं हूं,” उन्होंने कहा।

इतिहासकारों के अनुसार होली वास्तव में पहाड़ी त्योहार नहीं है। वास्तव में, यह मुख्य रूप से एक आदिवासी त्योहार है जो राज्य के विभिन्न हिस्सों में पाया जाता है, विशेष रूप से गढ़वाल के जौनसार-बावर क्षेत्र और अन्य आंतरिक भागों में। लेकिन समय के साथ, प्रवासन के कारण त्योहार को धीरे-धीरे नई संस्कृतियों और परंपराओं के अनुकूल बनाया गया है। लेकिन, ऐतिहासिक रूप से देखा जाए तो होली पहाड़ों का त्योहार नहीं है।

धारचूला के एक सामाजिक कार्यकर्ता जीवन ठाकुर ने कहा कि हालांकि विचाराधीन गांव दूरस्थ हैं, लेकिन वे मुख्य रूप से जनजातियों – धारचूला में अनवल समुदाय और मुनस्यारी के जौहर क्षेत्र में बरपटिया समुदाय द्वारा बसे हुए हैं। वर्षों से, उन्होंने वास्तव में होली जैसे हिंदू त्योहारों के लिए उत्साह नहीं दिखाया है, यही कारण है कि वे इसे आज तक नहीं मनाते हैं।

त्योहार मनाने वालों का कहना है कि राज्य की पारंपरिक होली रंग के बारे में कम और सामुदायिक परंपराओं के बारे में अधिक है। एक निवासी ने कहा, “पड़ोस का जमावड़ा, एक साथ पारंपरिक भोजन पकाना और लोक गीत गाना कुमाऊं में प्रसिद्ध बैतकी होली (बैठे होली) का उत्सव है।”

“उत्तराखंड” लोगों ने नैनीताल में भव्य ‘कुमाऊँनी होली’ मनाई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow Us